Cor 3 Tablet Uses in Pregnancy in Hindi

दोस्तों आज के दौर में तरह – तरह की दवाई हमारे बाजारों में बिक रही है ,जिनमें से कुछ दवाई ऐसी है जिसकी जानकारी हमारे पास होती है। दवाई को लेकर हम अक्सर यही सोचते है की आखिर हमें इसकी जरूरत नहीं है तो इसकी जानकारी रखकर हम क्या करेंगे। ऐसे में कई बार जानकारी न होना हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाता है। इसलिए Yadavji.in वेबसाइट सभी तरह की जानकारी आसानी से पहुचानें का काम कर रहा है। दोस्तों दवाई की इस श्रृंखला में आज हम बात करने जा रहें है cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi की। आखिर cor 3 tablet किस काम में आती है , इसके साइड एफ्फेट क्या है , इस दवाई को खानें से पहले हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इत्यादि। इसलिए आप ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें और अच्छा लगे तो शेयर करना न भूलें।

Cor 3 Tablet uses in Pregnancy in Hindi क्या है :-

अभी हम cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi इसकी जानकारी देखने से पहले cor 3 tablet इसकी जानकारी देख लेते है तो इस दवा का निर्माण CORONA REMEDIES PVT LTD कंपनी के द्वारा किया जाता है , जो दवाई बनाने वाली सबसे अच्छी कंपनी में से एक है। दोस्तों यह दवाई हमारे शरीर को पोषण देने का काम करती है। इस दवा का उपयोग खास कर प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के समय और डिलीवरी के पहले की जाती है , जिससे महिलाओं को कमजोरी का एहसास न हो सके। दोस्तों अगर हम थोड़ा डीटेल में इस दवाई की बात करें तो न्यूट्रल ट्यूब डिफेक्ट के इलाज में , प्रेगनेंसी में भी आप इसका प्रयोग डॉ की सलाह पर कर सकते है। डॉ की मानें तो प्रग्नेंसी में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए भी इस दवाई का प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें – Trigan D Tablet use in Hindi की जानकारी

कोर 3 टैबलेट की सामग्री | Cor 3 Tablet Composition in Hindi

  • दवाई

दोस्तों अगर हम इस दवाई में मौजूद तत्व की बात करें तो इस दवाई में L-Methylfolate, Methylcobalamin and Pyridoxine पाया जाता है जो हमारी बीमारी को ठीक करने में काफी असरदार है।

कोर 3 टैबलेट के फायदे और उपयोग | Cor 3 Tablet Benefits and uses in Hindi

Cor 3 Tablet Benefits

चलिए दोस्तों आपको थोड़ा Cor 3 Tablet benefits and uses in Hindi के बारे में और विस्तार से बताते है। दोस्तों यह दवाई वैसे तो कई तरह के रोगों को खत्म कर सकती है लेकिन डॉ के मुताबिक एनीमिया के इलाज में ,खून की कमी में कभी कभी जो थकान या कमजोरी में भी इस दवाई का प्रयोग किया जा सकता है। डॉ की बार इस दवाई का प्रयोग हमारे हाथों में होने वाली झुनझुनी के लिए साथ ही नसों में होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए भी प्रयोग करते है। इस दवा में Vitamin B6 काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है।

कोर 3 टैबलेट की खुराक | Cor 3 Tablet Dosage in Hindi

दोस्तों अभी तक हमनें इस दवाई के बारे में जाना की कैसे और किस कंपनी के द्वारा इस दवाई को बनाया जाता है। अब यहां हम आपको बतानें जा रहें है कि इस दवाई का प्रयोग कैसे किया जाता है।

तो दोस्तों आप जब भी Cor 3 Tablet dosage in Hindi को खरीदकर लाए तो इसके खानें के बारे में जानकारी अपने डॉ से जरूर ले लें। डॉ आपके बीमारी के अनुसार जाँच करते है उसके बाद आपको दवाई की कितनी मात्रा लेनी चाहिए इसका निर्धारण करते है। एक बात हमेशा याद रहें की दवाई का प्रयोग हमेशा खाना खानें के बाद ही करना है , कभी भी खाली पेट दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। कई बार खाली पेट दवाई खानें से लोगों की मौत तक हो गई है ऐसे में आपको सचेत रहने की जरुरत है। दोस्तों अगर हम Cor 3 Tablet dosage in Hindi की बात करें तो इसे दिन में 2 बार सेवन किया जा सकता है। दवाई को आप दूध और गर्म पानी के साथ ले सकते है। किसी भी तरह के साइड इफेक्ट के दिखने पर दवाई का प्रयोग बंद करके डॉ से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – Betnesol Tablet Uses In Hindi- कैमिकल कंपोजीशन क्या है?

कोर 3 टैबलेट के साइड इफेक्ट्स | Cor 3 Tablet side effects in Hindi

Cor 3 Tablet Benefits

दोस्तों अभी तक हमनें जाना की इस दवाई को खानें से कौन – कौन सी बीमारी को खत्म किया जा सकता है। आइये अब हम आपको इसके साइड इफेक्ट के बारे में बताते है। कई बार हम दवाई का प्रयोग अपने मन के मुताबिक करते है , जिसकी वजह से हमारे शरीर में दानें , उल्टी , दस्त इत्यादि चीजें होने लगती है ऐसे में हमें दवाई का प्रयोग तुरंत बंद करके डॉ से संपर्क करना चाहिए। नीचे हम आपको Cor 3 Tablet side effects in Hindi के साइड इफेक्ट के बारे में जानकारी प्रदान कर रहें है।

  • खुजली
  • पित्ती
  • प्रबंधन के बाद चकत्ता देखा जा सकता है
  • जठरांत्रिय बेचैनी
  • चकत्ता
  • सांस लेने मे तकलीफखुजली
  • छाती में जकड़न
  • चेहरे, होठों, जीभ या मुंह की सूजन
  • नसों की दुष्क्रिया के परिणामस्वरूप सुन्नता

दोस्तों इसके अलावा भी आपको कई बार इस दवाई के साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते है ऐसे में आप हमेशा डॉ के सम्पर्क में रहें। दवाई खानें के बाद भी अगर आपकी बीमरी ठीक नहीं हो रही है तो तुरंत दवाई का प्रयोग बंद कर दें।

Cor 3 Tablet uses in Pregnancy in Hindi सावधानियां-

दोस्तों आपको cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi का प्रयोग करने से पहले कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए , जिससे इसके गंभीर रूप से साइड इफेक्ट न हो सके। सबसे पहली सावधानी यह है कि आपको दवाई का प्रयोग डॉ की सलाह पर करना है। इसके अलावा जब भी आप दवाई को खरीदें तो डॉ की सलाह जरूर लें। कभी भी इस दवाई का ओवर डोज न लें , अगर गलती से ओवरडोज हो गया है तो इसकी जानकारी डॉ को दें। अगर आपको कोई सीरियस बीमारी है और अभी के समय कुछ दवा चल रही है तो आप सब से पहले डॉक्टर की राय ले लीजिये । इसके साथ ही किस किस कंडीशन में इस दवा का सवाब करने पहले चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए ।

सुरक्षा संबंधी सलाह

गर्भावस्था :-

गर्भवती महिलाओं को इस दवाई का प्रयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए क्योंकि कई बार दवाई के सेवन के बाद महिलाओं को दिक्क्त का सामना करना पड़ा है। ऐसे में दवाई का प्रयोग हमेशा डॉ की सलाह पर करना चाहिए।

ड्राइविंग:-

कभी भी गाड़ी चलाते समय दवाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार दवाई खानें के बाद नीद आने लगती है , जिससे हमारा एक्सीडेंट भी हो सकता है। ऐसे में आप दवाई का प्रयोग करके आराम करें।

किडनी:-

किडनी के मरीजों को दवाई का प्रयोग बहुत सावधानी से करना चाहिए क्योंकि कई बार ऐसे मरीजों को दिक्क्त का सामना करना पड़ा है। इसलिए किडनी के मरीज हमेशा डॉ की सलाह पर ही दवाई खाएं।

लिवर :-

लिवर की बीमारी से ग्रसित मरीज को इस दवाई का सेवन सावधानी से करना चाहिए। लिवर के मरीज दवाई का सेवन करने से पहले डॉ की सलाह लें सकते है। कभी भी खुद की मर्जी से दवाई का प्रयोग न करें नहीं तो आपको दिक्क्त हो सकती है।

यह भी पढ़ें – Wikoryl 10 Tablet uses in Hindi- विकोरील टैबलेट क्या है?

Cor 3 Tablet uses in Pregnancy in Hindi को कैसे स्टोर करें :-

दोस्तों दवाई हमारे घरेलु वास्तु के जरुरी सामान में से एक है इसलिए इसकी सुरक्षा भी अच्छे से करनी चाहिए। कई बार हम महंगी दवाई खरीदकर लाते है और घर में कहीं पर भी रख देते है , जिसके कुछ समय के बाद दवाई खराब हो जाती है। इसलिए दवाई को हमेशा ऐसे जगह पर रखें जहां गंदगी न हो। अगर आप cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi को खरीदकर लाए है तो इस दवाई को अपने रूम के तापमान के अनुसार रख सकते है। Yadavji.in वेबसाइट आपको यह सलाह देती है कि कभी भी दवाई का प्रयोग करने बाद बची हुई दवाई को खुलें स्थान पर न फेकें। हम सभी कई बार बची दवाई को खुले स्थान पर फेक देते है , जिसे बच्चे या जानवर अपने मुंह में डाल लेते है और उन्हें इसकी वजह से बहुत नुकसान पहुँचता है।

दोस्तों आप इस दवाई को कमरे में साफ़ स्थान पर रख सकते है। कभी भी धूप वाली जगह पर दवाई को न रखें। दोस्तों दवाई को ऐसे जगह पर रखें जहाँ न ज्यादा धूप आती हो न ज्यादा ठंड हो। इसके अलावा दवाई को ऐसे स्थान पर न रखें जहाँ बच्चे ज्यादा आते जातें हो।

Cor 3 Tablet uses in Pregnancy in Hindi मूल्य –

दोस्तों दवाई के कीमत में हमेशा बदलाव होने के कारण हम परेशान रहते है कि इसकी सही कीमत क्या है। ऐसे में अब लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि Yadavji.in वेबसाइट सभी तरह के दवाई की जानकारी आसानी से उपलब्ध करवाता है। दोस्तों अगर आप cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi को खरीदने जा रहें है तो आपको बता दूँ यह दवाई बहुत सस्ती है , जिसे किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से ख़रीदा जा सकता है। अगर इसके कीमत की बात करें तो यह बहुत सस्ती दवाई है आम आदमी भी इस दवाई को आसनी से खरीद सकता है।

दोस्तों यहां पर हम आपको cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi के कीमत की जानकारी नहीं दे रहें है क्योंकि इस दवाई के सही दाम की जानकारी आपको मेडिकल स्टोर पर या फिर ऑनलाइन तरीके से देखने पर ही मिल सकती है। दवाई के कीमत में बदलाव के कारण हम इसके कीमत की गलत जानकारी नहीं दे सकते।

यह भी पढ़ें – Aciloc rd Tablet Uses in Hindi क्या है?

कहाँ से खरीदें Cor 3 Tablet uses in Pregnancy in Hindi :-

दोस्तों अगर आप cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi इस दवाई को खरीदना चाहतें है तो आसानी से अपने नजदीकी मेडिकल की दुकान पर जाकर खरीद सकते है। अगर दवाई वहाँ पर नहीं मिल रही है तो आप ऑनलाइन तरीके से इस दवाई को घर बैठे माँगा सकते है। इस दवाई के लिए किसी भी तरह की पर्ची को दिखानें की जरूरत नहीं है , ऐसे में आप अगर पर्ची नहीं दिखतें है तो आपको दवाई खरीदनें में कोई दिक्क्त का सामना नहीं करना पड़ेगा। जब भी दवाई को खरीदें तो उसके बारें में जानकारी अच्छे से ले लें और अगर सही जानकारी न मिलें तो Yadavji.in की वेबसाइट पर आकर ब्लॉग को पढ़ें और सही जानकारी हांसिल करें।

Cor 3 Tablet uses in Pregnancy in Hindi निष्कर्ष:-

तो दोस्तों यह थी cor 3 tablet uses in pregnancy in hindi के बारे में छोटी सी जानकारी। आशा है कि आप सभी को हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इसलिए हमारे इस ब्लॉग को शेयर करना न भूलें। दोस्तों सबसे जरुरी बात इस ब्लॉग में आपको जो भी जानकारी दी गयी है वो सिर्फ और सिर्फ आपकी एक्स्ट्रा जानकरी के लिए ही लिखा गया है , इसलिए आप ब्लॉग को पढ़कर या फिर इंटरनेट पर मौजूद वीडियो को देखकर दवाई का सेवन न करें। जब भी दवाई का प्रयोग करना हो डॉ की सलाह जरूर लें। अगर आपको दवाई के प्रयोग के बाद किसी भी तरह की दिक्क्त होती है तो Yadavji.in वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें – Immu C Plus Tablet कैसे काम करता है?

By Topper

Leave a Reply

Your email address will not be published.