Zandu Kesari Jivan in Hindi

दोस्तों आज के ब्लॉग में हम बात करेंगे Zandu Kesari Jivan से सम्बंधित वास्विकता की , क्या सच में झंडु केसरी जीवन शारीरिक कैल्शियम बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है , क्या वाकई में यह शारीरिक समस्याओं से बचाने के लिए उपयोगी आयुर्वेदिक दवा है। आज हम इससे जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे। झंडू रियल्टी लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। यह एक अंतरराष्ट्रीय दवा कंपनी है। इसका मुख्य रूप से व्यवसाय आयुर्वेदिक और औषधीय दवाओं का निर्माण करना है। झंडु केसरी जीवन भी Zandu ब्रांड द्वारा निर्मित है। आज के इस पोस्ट में हम Zandu Kesari Jivan in Hindi के बारें में विस्तार से जानेंगे। इसके साथ ही इसे बनाने में किन – किन सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है इसके बारें में भी विस्तार से जानेंगे।

आप यह ब्लॉग Yadavji.in के माध्यम से पढ़ रहे है। Yadavji.in आप तक बहुत सरल और आसान भाषा भी दवाई की जानकारी उपलब्ध करवाता है। आप अपने बीमारी से जुडी सभी तरह की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही आप हमारे इस ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी कर सकते है।

Table of Contents

Zandu Kesari Jivan की सामग्री – Zandu Kesari Jivan Active Ingredients in Hindi

आंवला

वे घटक जिनका इस्‍तेमाल फ्री रेडिकल्‍स की सक्रियता को कम करने और ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस (मुक्त कणों के बनने और उनके शरीर के प्रति हानिकरक प्रभाव को न रोक पाने के बीच का असंतुलन) को रोकने के लिए किया जाता है।ये एजेंट हृदय के कार्य और कार्डियक आउटपुट (रक्‍त की वह मात्रा जो प्रति मिनट हृदय के दाएं अथवा बाएं वाल्व से मुक्‍त होती है) में सुधार करते हैं।पाचन क्रिया को सुधारने व खाने को ठीक से अवशोषित करने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं।वे दवाएं जो लिवर को संक्रमण से बचाने और उसे बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करती हैं।वो दवा जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर कार्य कर इम्यून को बेहतर करती है।

अश्वगंधा

पौधे पर आधारित घटक जो कि विषाक्त नहीं होते हैं और शरीर के कार्य में मदद करते हैंवो तत्व जो जीवित कोशिकाओं में मुक्त कणों के ऑक्सीकरण के प्रभाव को रोकता है।कामेच्छा को बढ़ाने के लिए उपयोगी एजेंट।प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने वाले पदार्थ।

लौंग

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्री रेडिकल्स के बीच असंतुलन पैदा होना) को कम करने वाली दवाएं।वो दवा या एजेंट जो बैक्टीरिया को नष्‍ट या उसे बढ़ने से रोकती है।

पिप्पली

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्री रेडिकल्स के बीच असंतुलन पैदा होना) को कम करने वाली दवाएं।लीवर के कार्यों और उसे खराब होने से रोकने वाले एजेंट।वो दवा जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर कार्य कर इम्यून को बेहतर करती है।

अदरक

घटक जो पेट व आंत की गैस से राहत दिलाते हैं।पाचन क्रिया को सुधारने व खाने को ठीक से अवशोषित करने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं।ऐसे पदार्थ जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को उत्तेजित करके या कम करके उसे ठीक करता है।

इलायची

शरीर में मौजूद ऑक्सीजन के मुक्त कणों को निकालने के लिए उपयोग होने वाले पदार्थ।तेज सुगंध वाले तत्‍व।

केसर

ये एजेंट मुक्त कणों को साफ करके ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं।दवाएं जो कफ और बलगम को श्वसन मार्ग से निकालती हैं।

मोती

पौधे पर आधारित घटक जो कि विषाक्त नहीं होते हैं और शरीर के कार्य में मदद करते हैंऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्री रेडिकल्स के बीच असंतुलन पैदा होना) को कम करने वाली दवाएं।

Must Read About: जानिए किस काम में आती है L Hist Mont Tablet और कैसे किया जाता है इसका प्रयोग

क्या है झंडू केसरी जीवन -What is Zandu Kesari Jivan in Hindi

झंडू केसरी जीवन आयुर्वेदिक तरीके से बनाई गई एक दवा है। इसे जड़ी बूटियों और अवयवों को मिलाकर बनाया जाता है। यह एक तरह का हर्बल सूत्र है। इसका मुख्यरूप से उपयोग कैल्शियम और हड्डियों को मजबूत बनाना है। Zandu Kesari Jivan in Hindi से आप हाई एनर्जी लेवल और ताकतवर स्टैमिना आसानी से प्राप्त कर सकते है। इसे 100 % प्राकृतिक और सुरक्षित तरीके से बनाया जाता है। यह दवा सभी प्रकार के लोगों के लिए आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।

झंडू केसरी जीवन को केसर के साथ ताजे आंवला, अश्वगंधा, इलायची, देशी जड़ी-बूटियों, मसालों और खनिजों से मिलाकर बनाया जाता है। हर दिन एक चम्मच इसका प्रयोग करने से शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही यह कैल्शियम की मात्रा को भी बढ़ाता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है और यह हमारे immunity को भी बढ़ता है। यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक स्वास्थ्य पूरक दवा है। Zandu Kesari Jivan in Hindi युवा ऊर्जा, शक्ति और सहनशक्ति प्रदान करने में मदद करता है तथा यह शुगर फ्री होता है इसलिए इसे कोई भी डायबिटिक रोगी भी ले सकता है। डॉ के मुताबिक अगर हम इसे उचित मात्रा में कहते है तो इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए इसे आप प्रतिदिन खा सकते है।

कैसे बनता है झंडू केसरी जीवन – Kaise Banata Hai Zandu Kesari Jivan

इसमें मुख्य रूप से आंवला, केसर, अश्वगंधा, लौंग, पिप्पली, अदरक, इलायची, मोती आदि चीजों को मिलाकर बनाया जाता है। जिसकी वजह से यह काफी फायदेमंद है। दोस्तों आपको पता ही होगा कि आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है। इसकी वजह से हमें सर्दी और खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल जैसी बीमारी नहीं होती है। केसर की बात करें तो यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जिसकी वजह से आपको ऊर्जा और सहनशक्ति प्राप्त होती है। वहीँ अश्वगंधा कामेच्छा बढ़ाने के लिए उपयोगी है जिसकी वजह से हमारी immunity में सुधार आता है। यह तनाव और कमजोरी के समय शरीर के कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है। मोती में कैल्शियम पाया जाता है , जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। लौंग में ऑक्सीडेटिव गुण होते है। जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह बैक्टीरिया को नष्ट करके इसे बढ़ने से रोकता है। अदरक को इसलिए डाला जाता है क्योंकि अदरक पेट के गैस और पेट फूलने की समस्या को भी कम करता है। अगर आप भी अपनी immunity बढ़ाना चाहते है तो Zandu Kesari Jivan in Hindi का प्रयोग जरूर करें।

Zandu Kesari Jivan in Hindi

क्या है झंडु केसरी जीवन के फायदे – Zandu Kesari Jivan ke fayde

आयुर्वेद का प्रयोग प्राचीन काल से ही होता आरहा है। ऋषि – मुनि भी पहले लोगों के बीमार होने पर आयुर्वेद के द्वारा ही लोगों को ठीक करते थे। Zandu Kesari Jivan ke fayde भी एक ऐसी औषधी है जो स्वस्थ स्वास्थ्य सम्बन्धी कई लाभ प्रदान करता है। जैसे की श्वसन तंत्र, पाचन तंत्र और आपकी त्वचा और हड्डियों के लिए काफी अच्छा है। आइये जानते है कि और क्या है इसके फायदें।

यह दवा सहनशक्ति, शक्ति और प्रतिरक्षा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन इसका प्रयोग भी हमें डॉ की ही सलाह पर करनी चाहिए।

Zandu Kesari Jivan in Hindi मानसिक और शारीरिक वृद्धि बढ़ाने में मदद करता है। यह कैल्शिम प्रदान करने वाला सबसे अच्छा स्रोत है, जिसकी वजह से हमारी हड्डियां मजबूत होती है।

इसकी वजह से हमें बुखार, सामान्य सर्दी, खुजली, आदि चीजें नहीं होती है।

यह शरीर में बहने वाले खून को भी सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है।

झंडू केसरी जीवन आपकी immunity बढ़ने में भी काफी मदद करता है। इसके कुछ अन्य लाभ निम्न है –

1 ) एंटी एजिंग सप्लीमेंट –

इसमें जड़ी बूटी का एक तरह का मिश्रण होता है जिसे एक एंटीऑक्सीडेंट गुण देने के लिए इसमें शामिल की जाती है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में मुक्त कणों के आक्सीकरण को रोकने का काम करता है। इसके साथ ही यह आक्सीजन की मात्रा को भी सुधारता है। इसका द्वारा हमारा मस्तिष्क और हृदय भी अच्छे से काम करता है।

2 ) प्रजनन शक्ति –

डॉ बताते है की महिलाओं को इसका प्रयोग दैनिक रूप से करना चाहिए। क्योंकि यह महिलाओं के प्रजनन क्षमता को बेहतर बनता है और नियमित रूप से मासिक धर्म में भी मदद करता है। यह महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है।

3 ) दिमाग और दिल की बीमारी :-

दिल और दिमाग ही है जो हमारे जीवन को बेहतर रूप से चलाता है। यह ह्रदय की मांसपेशी को अच्छे से तागत देता है, जिसकी वजह से हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है। इसके अलावा यह मस्तिष्क को आक्सीजन भी प्रदान करता है , जिससे हमारा दिमाग तीव्र गति से काम करता है।

Must Read About: V Wash Uses in Hindi – वी वाश के उपयोग और दुष्प्रभाव

कैसे प्रयोग करनी चाहिए Zandu Kesari Jivan ka in Hindi :-

झंडू केसरी जीवन को हमेशा डॉ की सलाह पर ही खाएं।

झंडू केसरी जीवन का प्रयोग हर रोज दो चम्मच दूध या शहद के साथ करना फायदेमंद होता है।

यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक और शुद्ध है।

डॉ बताते है कि इसे लम्बे समय तक नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह आपके शरीर में फायदें की जगह नुकसान पहचानें लगता है।

Zandu Kesari Jivan की खुराक – Zandu Kesari Jivan Dosage in Hindi

यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Zandu Kesari Jivan की खुराक है। कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Zandu Kesari Jivan की खुराक अलग हो सकती है।

आयु वर्गखुराक
व्यस्कमात्रा: आवश्यकतानुसार प्रयोग करें
खाने के बाद या पहले: कभी भी दवा ले सकते हैं
अधिकतम मात्रा: 2 छोटी चम्मच
लेने का तरीका: दूध
दवा का प्रकार: च्यवनप्राश
दवा लेने का माध्यम: मुँह
आवृत्ति (दवा कितनी बार लेनी है): दिन में एक बार
दवा लेने की अवधि: उपचार लम्बे समय तक जारी रहेगा
बुजुर्गमात्रा: आवश्यकतानुसार प्रयोग करें
खाने के बाद या पहले: कभी भी दवा ले सकते हैं
अधिकतम मात्रा: 2 छोटी चम्मच
लेने का तरीका: दूध
दवा का प्रकार: च्यवनप्राश
दवा लेने का माध्यम: मुँह
आवृत्ति (दवा कितनी बार लेनी है): दिन में एक बार
दवा लेने की अवधि: उपचार लम्बे समय तक जारी रहेगा
बच्चे(2 से 12 वर्ष)मात्रा: आवश्यकतानुसार प्रयोग करें
खाने के बाद या पहले: कभी भी दवा ले सकते हैं
अधिकतम मात्रा: 2 छोटी चम्मच
लेने का तरीका: दूध
दवा का प्रकार: च्यवनप्राश
दवा लेने का माध्यम: मुँह
आवृत्ति (दवा कितनी बार लेनी है): दिन में एक बार
दवा लेने की अवधि: उपचार लम्बे समय तक जारी रहेगा

Zandu Kesari Jivan के साइड इफेक्ट :-

फिलहाल अभी तक इसके ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं देखे गए है लेकिन कोई भी दवा का प्रयोग करने से पहले डॉ की सलाह जरूर लेनी चाहिए। जिससे आपके शरीर को किसी भी तरह का नुकसान न पहुँच सकें। Zandu Kesari Jivan पूरी तरह से प्राकृतिक दवा है लेकिन अगर आपको यह कोई नुकसान पहुंचा रहा है तो इसका प्रयोग तुरंत बंद कर दे। इसके आलावा आप इसकी जानकारी डॉ को अवश्य दें।

झंडु केसरी जीवन का उपयोग करने से पहले किया सावधानी बरतनी चाहिए – Zandu Kesari Jivan side effect in Hindi

झंडू केसरी जीवन का अगर आप सेवन करते है तो सबसे पहले यह ध्यान रखें की इसका सेवन उचित मात्रा में ही करें। अगर आप उचित मात्रा से अधिक इसका सेवन करते है तो यह आपके शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है। इसके लिए आप डॉ की भी सलाह लें सकते है।

दोस्तों कभी – कभी ऐसा होता है कि कुछ छोटी चीजें होती है जिसकी वजह से हमारे शरीर में एलर्जी हो जाती है। तो इसके लिए जरुरी है की आप इसका प्रयोग न करें। वहीँ अगर आप झंडु केसरी जीवन का प्रयोग कर रहें है और इसमें मौजूद किसी भी घटक द्रव्य से एलर्जी है तो इसे डॉ की सलाह पर ही खाएं।

झंडू केसरी जीवन भलें ही आयुर्वेदिक है लेकिन बच्चों और महिलाओं को खिलाने से पहले डॉ की सलाह जरूर ले लें। क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर की क्षमता अलग होती है , जिससे कई बार खाने वालों को दिक्क्त का सामना करना पड़ सकता है।

Must Read About: Hemfer Syrup Uses in Hindi  सबसे ज्यादा प्रभावी और सुरक्षित खून बढ़ाने की और कमजोरी दूर करने की दवा

Zandu Kesari Jivan से सम्बंधित चेतावनी – Zandu Kesari Jivan Related Warnings in Hindi

क्या Zandu Kesari Jivan का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?
गर्भवती महिलाओं के लिए Zandu Kesari Jivan सुरक्षित है। – सुरक्षित

क्या Zandu Kesari Jivan का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?
जो महिलाएं स्तनपान करवा रहीं हों उनको Zandu Kesari Jivan हानि नहीं पहुंचाती है। – सुरक्षित

Zandu Kesari Jivan का पेट पर क्या असर होता है?
Zandu Kesari Jivan के इस्तेमाल से पेट को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। – सुरक्षित

क्या Zandu Kesari Jivan का उपयोग बच्चों के लिए ठीक है?
दुष्प्रभावों की चिंता किए बिना बच्चों को Zandu Kesari Jivan दी जा सकती है। – सुरक्षित

क्या Zandu Kesari Jivan का उपयोग शराब का सेवन करने वालों के लिए सही है
Zandu Kesari Jivan के बुरे प्रभावों के बारे में जानकारी मौजूद नहीं है। क्योंकि इस विषय पर अभी रिसर्च नहीं हो पाई है। अतः डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस दवा को लें। – अज्ञात

क्या Zandu Kesari Jivan शरीर को सुस्त तो नहीं कर देती है?
Zandu Kesari Jivan लेने पर आपको झपकी या नींद नहीं आएगी। इसलिए आप ड्राइव कर सकते हैं या मशीनरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। – नहीं

क्या Zandu Kesari Jivan का उपयोग करने से आदत तो नहीं लग जाती है?
Zandu Kesari Jivan की लत नहीं लगती, लेकिन फिर भी आपको इसे लेने से पहले सर्तकता बरतनी बेहद जरूरी है और इस विषय पर डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। – नहीं

झंडू केसरी जीवन के क्या है नुकसान – Zandu Kesari Jivan ke kya hai Nukasaan

जिस तरह से मरीज को दवाई से सिरप से एलर्जी होती है उसी तरह से इस चवनप्राश से भी दिक्क्त का सामना करना पड़ सकता है। भले ही यह आयुर्वेदिक औषधि है लेकिन अगर इसका प्रयोग आप बिना डॉ के सलाह के करते है तो यह आपको नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए किसी भी मरीज को फायदें और नुकसान को देखकर ही कोई दवा खानी चाहिए।

दस्त :

ज्यादातर मामले में यह देखा गया है कि झंडु केसरी जीवन का प्रयोग करने पर लोगों को दस्त होने लगता है। ऐसा तभी होता है जब आप इसका प्रयोग जरूरत से ज्यादा कर लेते है। इसलिए कभी भी इसे जरूरत से ज्यादा न खाएं।

झंडु केसरी जीवन की सेवन विधि – Zandu Kesari Jivan Sevan vidhi in hindi

जब भी हम किसी आयुर्वेदिक दवा का सेवन करते है तो मन में एक सवाल चलता रहा है कि इसे कैसे और कब खाएं। जानकारी न होने की वजह से कई बार लोग गलत तरीके से दवा का प्रयोग कर लेते है। जिसके बाद उन्हें काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मरीज को कोई भी दवा प्रयोग करने से पहले इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए।

अगर आप झंडू केसरी का प्रयोग कर रहें है तो इसके लिए ज्यादा घबरानें की जरुरत नहीं है। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व और जड़ी बूटियों का उपयोग किया जाता है, जो हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म रखने मैं मदद करता है। इसलिए इसे जब भी बच्चों को दें तो डॉ की सलाह अवश्य लें ले और इसकी खुराक ज्यादा देने से भी बचना चाहिए। अगर आप 20 -25 साल के है तो रात में आप खाना खाने के बाद 2 छोटी चम्मच झंडु केसरी जीवन का प्रयोग कर सकते है।

अगर कोई औरत प्रेग्नेंट है तो उसे भी इसकी अधिक खुराक नहीं देनी चाहिए। इसके साथ – साथ जब भी आप प्रेग्नेंट और को झंडू केसरी खानें के लिए दें तो डॉ को इसके बारें में अवश्य बताएं।

वहीँ यह भी देखा गया है कि अगर महिलाएं इसको खाती है तो उन्हें कई बार नाक से खून गिरने लगता है। इसलिए अगर हो सकें तो महिलाएं इसका प्रयोग न करें और कर भी रही है तो एक चमच्च ही खाएं।

झंडु केसरी जीवन के चिकित्सीय उपयोग – Zandu Kesari Jivan uses in hindi

यदि झंडू केसरी की बात करें तो इस च्यवनप्राश का उपयोग डॉ अलग – अलग तरह की बीमारी होने पर कहते है। जिसकी वजह से हमारे शरीर को काफी लाभ पहुँचता है। इसका प्रयोग करके हम रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी मजबूत बना सकते है। किसी भी तरह के च्यवनप्राश का प्रयोग हमें ठण्ड के मौसम में शरीर को गर्म करने के लिए करना चाहिए। हमारा शरीर गर्म होने पर प्रजनन क्षमता काफी अच्छी होती है और यह फेफड़े के लिए काफी लाभकारी होता है। इसकी मदद से हम अपने हाजमें को भी ठीक कर सकते है। यह भी देखा गया है कि लोगों के लिवर में दिक्क्त होने पर वह हमेशा परेशान रहते है इसलिए आप इसे लिवर को ठीक करने और भोजन को पचाने के लिए भी डॉ की सलाह पर प्रयोग कर सकते है।

झंडु केसरी जीवन का मूल्य – Zandu Kesari Jivan price

अगर आप झंडु केसरी जीवन का उपयोग करते है तो , इसके लिए आपके पास इसके सही कीमत की जानकारी होना जरुरी है। अलग – अलग राज्यों में इसकी कीमत अलग है। इसलिए आप इसको लेने से पहले प्रिंट रेट जरूर पढ़ लें। अब इसे हम ऑनलाइन तरीके से भी खरीद सकते है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की डॉ की पर्ची दिखानें की जरूरत नहीं है।

निष्कर्ष :-

आज के इस ब्लॉग में हमने जाना की झंडू केसरी जीवन का प्रयोग हम कैसे कर सकते है और इसको खाने से हमारे शरीर पर क्या – क्या प्रभाव पड़ते है। आशा है कि आप सभी को हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह से अपने दवाई के बारें में जानकारी के लिए आप Yadavji.in को पढ़ते रहें। आप हमारे इस ब्लॉग को अपने सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी कर सकते है , जिससे और भी लोगों तक यह जानकारी पहुँच सकें।

Must Read About: जानिए किस बीमारी में काम आता है Cycloset Syrup, कैसे किया जाता है इसका प्रयोग

By Topper

Leave a Reply

Your email address will not be published.